भरपूर नींद भी करता है डायटिंग का काम

अगर खानपान संयमित होने के बावजूद भी आपका वजन बढ़ता जा रहा है तो अपने नींद पर ध्यान दीजिए। स्वीडन के उप्प सला यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने शोध में दावा किया है कि नींद पूरी होने पर शरीर का मेटाबॉलिज्म मंद पड़ जाता है। इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर एक रात भी व्य्क्ति के नींद में रूकावट आती है तो वजन बढ़ने लगता है। नींद पूरी न होने की स्थिति में ब्लनड में ग्लूीकोज की मात्रा बढ़ जाती है। इसके साथ ही मोटापे को विनियमित करने वाले हार्मोन गेहरिलिन और तनाव के लिए जिम्मेकदार कॉर्टीस्टोल की मात्रा बढ़ जाती है। डायटिंग से बेहतर है नींद पूरा कर वजन कम करना।

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